अगर आप भी खाते है अंडे, तो हो जाए सावधान और एक बार जरूर पढ़े ये खास खबर

इसमें कोई शक नहीं कि आज दुनिया की आधे से ज्यादा जनसंख्या अंडे का सेवन करती है यानि अंडे को अपने खाने में इस्तेमाल करती है. वैसे भी अब जब सर्दिया बढ़ रही है, तो लोगो ने अंडो की मात्रा भी बढ़ा दी है.वो इसलिए क्यूकि अंडो में ऐसे तत्व मौजूद होते है, जो शरीर को गर्मी पहुंचाते है. इसलिए सर्दियों में लोग अंडो का ज्यादा सेवन करते है. बरहलाल अंडा शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही हानिकारक भी होता है, लेकिन ये बात बहुत कम लोग ही जानते है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुछ ही समय पहले एक रिपोर्ट पेश की गई थी, जिसके मुताबिक इस दुनिया में हर साल बहुत से लोग फ़ूड पोइज़निंग का शिकार होकर मर रहे है.
आपको बता दे कि खाने को दूषित करने में दो बैक्टीरिया का काफी बड़ा हाथ होता है. जिनमे से एक का नाम सोल्मेनेल और दूसरे का नाम इ. ससोली है. जी हां बता दे कि ये बैक्टीरिया ज्यादातर दूध से बने पदार्थो को अपना शिकार बनाते है. इसके इलावा ये बैक्टीरिया पानी के सहारे भी हमारे शरीर में पहुँच सकते है. गौरतलब है कि ये जीवाणु आमतौर पर इंसानो और जानवरो दोनों में पाए जा सकते है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि ये जीवाणु इतना खतरनाक होता है कि किसी की जान भी ले सकता है. ऐसे में अगर ये आपके शरीर में चला जाए तो ये सबसे पहले आपके ह्रदय पर ही आक्रमण करता है. इसके साथ ही कैंसर पैदा करने वाले लीड और कैडमियम जैसे जानलेवा तत्व भी अंडो में पाए जाते है.
दरअसल अंडो को जल्दी पकाने के चक्कर में ये चीजे उसमे डाल दी जाती है, जिसका नुकसान इंसानी शरीर को भुगतना पड़ता है. इसलिए इस खतरे से बचने के लिए हम आपको कुछ सुझाव देना चाहते है. सबसे पहले सुझाव तो ये है कि अंडे की शक्ल में पता नहीं आप कितनी बुरी चीजे अपने शरीर में पहुंचा रहे है तो इससे बेहतर है कि आप अंडा खाना ही बंद कर दे. इसके इलावा अगर आप अंडा खाना भी चाहते है तो दूषित अंडो का सेवन करने से बचे. जी हां यानि अगर हो सके तो केवल देसी अंडे ही खरीदे.
हालांकि ये अंडे काफी महंगे होते है और आम आदमी रोज इनका सेवन नहीं कर सकता, लेकिन ये आपके शरीर के लिए बेहतर है. इसके साथ ही अंडे को फ्रिज में रखने से पहले इन्हे अच्छी तरह से धो ले ताकि इसके जीवाणु नष्ट हो जाए. इसके इलावा अंडो को हमेशा कागज में ही लपेट कर रखे और हो सके तो अंडो को उबाल कर ही खाएं. वो इसलिए क्यूकि इन अंडो को गर्म करने से इनमे मौजूद जीवाणु नष्ट हो जाते है.

Comments

Popular posts from this blog