गुड़ के इतने सारे फायदे जान कर, हैरान रह जायेंगे आप

इसमें कोई दोराय नहीं कि गुड़ एक ऐसी चीज है, जिसका इस्तेमाल भारतीय संस्कृति में पुराने समय से किया जा रहा है. हालांकि जब भारत पर अंग्रेजो का राज चल रहा था, तब कुछ खास कारणों की वजह से गुड़ की भट्टियों को गैर क़ानूनी घोषित कर दिया गया था. जिसके चलते लोगो को गुड़ की बजाय चीनी का इस्तेमाल करना पड़ता था. यही वजह है कि आज के समय में जो किसान गन्ना बोते है वो अपनी गन्ने की फसल को लेकर दर बदर भटकते रहते है. जब कि पहले के समय में गन्ने से गुड़ बना कर घर घर में इस्तेमाल किया जाता था.
अब यूँ तो गन्ने के रस से गुड़ और चीनी दोनों चीजे बनती है, लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते है कि जब गन्ने से चीनी बनाई जाती है, तब इसमें से पोटाशियम, लोहा, फॉरस्फोरस और कैल्शियम ये सब तत्व नष्ट हो जाते है. जब कि गुड़ में ये सभी तत्व पूरी मात्रा में शामिल होते है. जी हां बता दे कि गुड़ विटामिन ए और बी का अच्छा स्त्रोत है. इसके इलावा गुड़ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ साथ काफी स्वादिष्ट भी होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गुड़ में कैल्शियम होने की वजह से ये न केवल बच्चो की हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है, बल्कि बच्चो के दांतो में होने वाली कमजोरी को भी दूर करता है
अब ये तो सब जानते है कि महिलाओ में लोहे की कमी पायी जाती है और ऐसे में उन्हें लोहे की यानि लोहे के तत्व की काफी जरूरत होती है. ऐसे में यदि महिलाएं गुड़ का सेवन करे तो उन्हें काफी फायदा मिल सकता है.  इसके साथ ही प्राचीन ग्रंथो के अनुसार ऐसा माना जाता है कि जो लोग गुड़ खाते है, उन्हें बुढ़ापा जल्दी नहीं आता. बता दे कि गुड़ में मौजूद पोटेशियम दिल से संबंधित बीमारियों की रोकथाम करने में मदद करता है. इसके इलावा गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने से सर्दी में अस्थमा की परेशानी भी नहीं होती.
आप चाहे तो गुड़ की चाय बना कर भी पी सकते है और खाने के बाद गुड़ खाने से पेट में गैस नहीं बनती. इसके साथ ही गुड़ हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, इसलिए इसे खाने से खून की कमी नहीं होती. बता दे कि गुड़ में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है और गुड़ का हलवा खाने से स्मरण शक्ति भी तेज होती है. यहाँ तक कि खाली पेट गुनगुने पानी में गुड़ मिला कर खाने से पेट की सारी गंदगी भी साफ़ हो जाती है. अब जब गुड़ के इतने फायदे आप जान ही चुके है, तो इसका सेवन करना बिलकुल मत भूलियेगा.

Comments

Popular posts from this blog